(Histogram is Important for Photography) फोटोग्राफी में हिस्टोग्राम का महत्व

फोटोग्राफी 

आज हम फोटोग्राफी के एक ऐसे टूल के बारे में बताने वाले है।  जिससे की आप अपनी फोटोग्राफी को और बेहतर बना सकते हैं।




फोटोग्राफी आज एक आम बात बन चुकी है। आजकल सभी के स्मार्टफोन में लगभग एक बढियाँ कैमरा उपलब्ध है। इसलिए सभी आपने अपने हिसाब  फोटोग्राफी कर सकते हैं। सभी चाहते है की उनकी शॉट बढ़िया आये पर जब वे फोटो खींचते हैं तो वे देखते हैं की उनकी फोटो ओवर एक्सपोज़ (Over Expose) या अंडर एक्सपोज़ (Under Expose) हो जाती है। जो फोटोग्राफी करते हैं वे इस बात को बखूबी समझते हैं।  इसलिए अपने फोटोज को अच्छी तरह से लेने के लिए वे हिस्टोग्राम (Histogram) नाम के इस टूल का इस्तेमाल करते हैं।


जी हाँ यही वो बक्सा है जो हमें अपनी फोटोग्राफी को निखारने में मदद दे सकता है। जब भी हम फोटोग्राफी करते हैं तो यह धयान दीजिये की आपके व्यू फाइंडर में क्या यह बक्सा दिख रहा है? अगर नहीं दिख रहा है तो कैमरा के सेटिंग्स में जाकर इसे ऑन कर लें। अब हम बताते हैं की इसका क्या महत्त्व हैं। जब भी आप आउटडोर फोटोग्राफी करते हैं तो काफी रौशनी होने की वजह से आप शायद अपने खींचे गए फोटो को व्यू फाइंडर में देखने में परेशानी होती होगी आप शायद फोटोस को ठीक से ना देख पाए और यह पता लगाना मुश्किल होता होगा की फोटो की एक्सपोज़र कैसी है।  इसी समस्या से निपटने में हिस्टोग्राम हमारी मदद करती है जब हम यह पता नहीं लगा पाते की फोटो की एक्सपोज़र कैसी है तो यह हिस्टोग्राम हमें हेल्प करता है।  ऊपर दिए गए तस्वीर में आप हिस्टोग्राम का बक्सा देख सकते है।  फोटो में लाइटनिंग कैसी है यह आपको हिस्टोग्राम बता देगा जैसे अगर आपके फोटो में लाइट ज्यादा नहीं है या ब्लैक एलिमेंट ज्यादा है तो सारे ग्राफ लेवल्स आपको लेफ्ट हैंड साइड दिखाई देंगे जिसे हम अंडर एक्सपोज़ फोटो कहते हैं पर वहीँ दूसरी ओर अगर हमारी तस्वीर में वाइट एलिमेंट ज्यादा हो तो सारे ग्राफ लेवल्स राइट हैंड साइड आ जायेंगे इसे हम ओवर एक्सपोज़ फोटोग्राफ भी कह सकते हैं।  पर अगर सारे लेवल्स हमें मिडिल में मिलते हुए दिखे तो यह मानकर चलिए की आपकी फोटो परफेक्ट एक्सपोज़र वाली है।

तो अब से आप जब भी फोटो खींचे तो हिस्टोग्राम का अवश्य यूज़ करें अगर आप फोटो खींचने के दौरान पाते हैं की सारे लेवल्स लेफ्ट हैंड साइड की ओर हैं तो अपना एक्सपोज़र थोड़ा बढ़ा लें।
और अगर सारे लेवल्स राइट हैंड साइड की ओर जा रहे है तो एक्सपोज़र घटा लें।
इस तरह आप हिस्टोग्राम का इस्तेमाल करके अपनी फोटोग्राफी बेहतर बना सकते हैं।

अब आपने क्या सीखा ? 

नीचे की फोटो को देखकर बताइये की यह ओवर एक्सपोज़ है या अंडर एक्सपोज़ ?
 इस वक्त हमें कौन सी सेटिंग्स में थोड़ी फेरबदल करनी होगी ?


अगर आपको यह पोस्टअच्छा लगा तो कमेंट करें और शेयर करें और  इसी तरह की इंफॉर्मेटिव और टेक्नोलॉजी रिलेटेड जानकारी के लिए जुड़ें रहिये हमारे साथ gyankiduniyame.blogspot.com



Comments

  1. Thanks for the useful information. Would like to use this in my blog with ur permission. Devanshushekhar1@gmail.com Please contact. Would like to get in touch with you. Thank you

    ReplyDelete

Post a Comment